मैरिंगो क्यू.आर.जी हॉस्पिटल ने बुलंदशहर में शुरू की फ्री ओपीडी, हार्ट, गैस्ट्रो और कैंसर के मरीजों को मिलेगा फायदा

Ticker

15/recent/ticker-posts

मैरिंगो क्यू.आर.जी हॉस्पिटल ने बुलंदशहर में शुरू की फ्री ओपीडी, हार्ट, गैस्ट्रो और कैंसर के मरीजों को मिलेगा फायदा

मैरिंगो क्यू.आर.जी हॉस्पिटल ने बुलंदशहर में शुरू की फ्री ओपीडी, हार्ट, गैस्ट्रो और कैंसर के मरीजों को मिलेगा फायदा

-मैरिंगो अस्पताल ने यूपी के बुलंदशहर में शुरू की फ्री ओपीडी
-ओपीडी लॉन्च करने के मौके पर फ्री हेल्थ कैम्प भी लगाया गया 
-हेल्थ कैम्प में स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स ने 200 से ज्यादा मरीजों को देखा 

13 नवंबर 2022, बुलंदशहर: फरीदाबाद और आसपास के इलाकों में वर्षों से अपनी सेवाएं दे रहे मैरिंगो क्यू.आर.जी हॉस्पिटल फरीदाबाद एनसीआर ने अब उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में भी अपनी सेवाओं का विस्तार कर लिया है. अस्पताल ने यहां हार्ट, गैस्ट्रो और कैंसर केयर के लिए फ्री ओपीडी सेवा शुरू की है. इस मौके पर शहर में स्थानीय वैलकेयर मल्टी-स्पेशलिटी अस्पताल के साथ मिलकर फ्री मल्टी-स्पेशलिटी हेल्थ कैम्प भी आयोजित किया गया.

इस मौके पर मैरिंगो क्यू.आर.जी हॉस्पिटल के डॉक्टर्स ने दिल से जुड़ी बीमारियों के बारे में विशेष तौर पर अपनी बात रखी. खासकर, युवा और मिडिल एज आबादी के बीच बढ़ रहे इस तरह के केस के बारे में बताया और इलाज के नए-नए व एडवांस मेथड्स की जानकारी दी. डॉक्टर्स ने ये भी बताया कि टाइम पर रोग का पता चल जाने से मौत और बीमारी के केस का ग्राफ करने में काफी महत्वपूर्ण साबित होता है. 

मैरिंगो क्यू.आर.जी. हॉस्पिटल फरीदाबाद में कार्डियोलॉजी के डायरेक्टर डॉक्टर गजिंदर कुमार गोयल ने बताया, ‘’आजकल लोगों की लाइफस्टाइल सही नहीं है और खान-पान की आदतें भी खराब हैं जिसके चलते पिछले कुछ वर्षों से कार्डियक से जुड़े केसों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. इस तरह के हालात को देखते हुए हमारा मकसद है कि बुलंदशहर और आसपास के क्षेत्र के हार्ट पेशेंट को बेहतर से बेहतर इलाज मुहैया कराया जाए. मौजूदा दौर में इलाज के नए-नए तरीके आए हैं और एडवांस मशीनें भी अब उपलब्ध हैं जिनके कारण दिल से जुड़े रोगों के मामलों में कमी आई है लेकिन ये संख्या अभी भी काफी है. ऐसे में जरूरी है कि लोगों के बीच हार्ट से जुड़ी दिक्कतों को अवेयरनेस फैलाई जाए ताकि वो समय पर सही डॉक्टर तक पहुंच सकें और बेहतर से बेहतर इलाज पा सकें.’’

कार्डियक केस में वृद्धि के साथ-साथ भारत में प्री-मैच्योर मौत का सबसे बड़ा कारण कैंसर बन रहा है. ये स्थिति पुरुष और महिला दोनों मरीजों के साथ ही है. डब्ल्यूएचओ की 2020 की रिपोर्ट के मुताबिक, हर साल रिपोर्ट हो रहे केस के हिसाब से कैंसर के मामले में भारत का दुनिया में तीसरा नंबर रहा.

मैरिंगो क्यू.आर.जी. हॉस्पिटल फरीदाबाद में ऑन्कोलॉजी विभाग के सीनियर कंसल्टेंट व एचओडी डॉक्टर सन्नी जैन ने बताया, ‘’बीमारी का पता न लग पाना, कम जागरूकता और अस्पताल पहुंच पाने की अक्षमता जैसे कई कारणों के चलते कैंसर के मरीजों को ठीक से इलाज नहीं हो पाता है. अगर कैंसर का सही वक्त पर पता चल जाए तो मरीज के सफल इलाज के चांस काफी ज्यादा रहते हैं. पिछले कुछ सालों में कैंसर के इलाज के तरीकों में भी काफी बदलाव आया है जिससे बेहतर रिजल्ट आ रहे हैं. लेकिन जानकारी के अभाव के चलते ज्यादातर मरीज इस तरह की अच्छी सुविधाओं का लाभ नहीं उठा पाते हैं. इस तरह के लोगों के बीच ही अवेयरनेस फैलाने के लिए मैरिंगो अस्पताल फरीदाबाद कोशिशें कर रहा है और बुलंदशहर में आयोजित ये हेल्थ कैम्प इसी का एक उदाहरण है.’’ भारत में कैंसर के केस काफी तेजी से बढ़े हैं, खासकर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल कैंसर तीसरा सबसे कॉमन कैंसर बनकर उभरा है. पुरुषों में ये कैंसर काफी आम है जबकि महिलाओं को होने वाले टॉप 10 कैंसर में भी इसका नाम आता है.

मैरिंगो क्यू.आर.जी हॉस्पिटल फरीदाबाद में गैस्ट्रोएंटरोलॉजी विभाग के डायरेक्टर डॉक्टर बीर सिंह सहरावत का कहना है, कि पाचन तंत्र से जुड़ी दिक्कतें और बीमारी आजकल देश में काफी आम हो गई है. इसके साथ ही लिवर, पैंक्रियाज, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल, फैटी लिवर और हेपेटाइटिस जैसे रोगों के केस भी चिंताजनक स्थिति में पहुंच रहे हैं. हालांकि, इस तरह के तमाम मरीजों का इलाज संभव है, अगर वक्त पर इनको डायग्नोज कर लिया जाए. डॉक्टर बीर सिंह सहरावत ने कहा कि बुलंदशहर में जो कैम्प आयोजित किया गया है इस तरह के प्रयासों का मकसद ग्रामीण एरिया में होने के बावजूद भी लोगों को समय पर, अच्छा इलाज मुहैया कराना है.

मैरिंगो अस्पताल फरीदाबाद ने बुलंदशहर में ये ओपीडी, यहां के स्थानीय वैलकेयर मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल के साथ मिलकर की है. दिल, कैंसर, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल से जुड़े रोगों में हो रही वृद्धि के मद्देनजर हेल्थ कैम्प आयोजित किया गया ताकि इस तरह की बीमारियों से पीड़ित मरीजों को फ्री में कंसल्टेशन दिया जा सके.

इस हेल्थ कैम्प में 200 से ज्यादा मरीजों को स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स ने देखा. मैरिंगो क्यू.आर.जी हॉस्पिटल में कार्डियोलॉजी के डायरेक्टर डॉक्टर गजिंदर कुमार गोयल, ऑन्कोलॉजी के सीनियर कंसल्टेंट व एचओडी डॉक्टर सन्नी जैन, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी के डायरेक्टर डॉक्टर बीर सिंह सहरावत, कार्डियोलॉजी के कंसल्टेंट डॉक्टर शाहे ज़फर, पीडियाट्रिक कार्डियोलॉजी के सीनियर कंसल्टेंट डॉक्टर श्रीनिवास एम. किन्ने और गैस्ट्रोएंटरोलॉजी के कंसल्टेंट डॉक्टर इश्तख़ार अहमद यहां मौजूद रहे.

मैरिंगो क्यू.आर.जी हॉस्पिटल फरीदाबाद एनसीआर में फैसिलिटी डायरेक्टर राजीव गोयल ने इस मौके पर कहा, ‘’आम लोगों तक बेहतर हेल्थ सर्विस पहुंचाना हमारा मकसद है. इसके साथ ही हम लोगों के बीच हार्ट डिजीज, गैंस्ट्रो और कैंसर से जुड़ी जानकारी व अवेयरनेस फैलाने का काम भी कर रहे हैं और उन्हें ट्रीटमेंट के बारे में भी बता रहे हैं. इसी कड़ी में अब मैरिंगो क्यू.आर.जी हॉस्पिटल फरीदाबाद एनसीआर के बेस्ट स्पेशलिस्ट अब बुलंदशहर भी आएंगे और हार्ट, गैस्ट्रो व कैंसर के मरीजों को देखेंगे. राजीव गोयल ने कहा कि बुलंदशहर में शुरू की गई इस ओपीडी उन मरीजों को लाभ मिलेगा जिन्हें इस तरह की बीमारी होने पर दूसरे शहरों की तरफ दौड़ना पड़ता था.

इस तरह ये ओपीडी सेवा शुरू कर मैरिंगो क्यू.आर.जी हॉस्पिटल ने मरीजों को वर्ल्ड क्लास हेल्थ केयर सर्विस देने की दिशा में एक और कदम उठाया है. अब बुलंदशहर व आसपास के मरीजों को वर्ल्ड के बेस्ट डॉक्टर्स से कंसल्ट करने का मौका मिलेगा जो निश्चित ही उन्हें फायदा पहुंचाएगा.