एडवांस स्टेज के दिल के मरीज का मैक्स अस्पताल वैशाली में सफल इलाज, मिला नया जीवन

Ticker

15/recent/ticker-posts

एडवांस स्टेज के दिल के मरीज का मैक्स अस्पताल वैशाली में सफल इलाज, मिला नया जीवन

एडवांस स्टेज के दिल के मरीज का मैक्स अस्पताल वैशाली में सफल इलाज, मिला नया जीवन

अलीगढ़, 22 नवंबर 2022: मौजूदा वक्त में हार्ट से संबंधित बीमारियों के मरीजों में काफी वृद्धि हुई है. ऐसी स्थिति में हार्ट की हेल्थ के बारे में जागरूकता बढ़ाये जाने की आवश्यकता है कि सर्जरी को टालने और देरी करने के बजाय समय पर इलाज से मरीज की जान बचाई जा सकती है. इसी के मद्देनजर, मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, वैशाली ने आज हृदय रोगियों को लेकर जागरूकता सत्र का आयोजन किया  


 इस अवसर पर मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, वैशाली के कार्डियक सर्जरी के कंसल्टेंट डॉ. अमित बाठला के साथ अलीगढ़ की 64 वर्षीय मरीज स्नेहलता मौजूद रहीं, जिनको मैक्स अस्पताल ने हार्ट की सफल सर्जरी कर एक नया जीवन दिया  


64 वर्षीय श्रीमती स्नेहलता की बीमारी के वक्त की यात्रा को साझा करते हुए डॉ. अमित बाठला ने इस बात पर जोर दिया कि बायपास सर्जरी के परिणामों में पहले की तुलना में बेहतर सुधार हुआ है और यह पहले से कहीं अधिक सुरक्षित है. इसके अलावा, आधुनिक उपकरणों से इलाज के चलते मरीज को न ही खून की जरूरत होती है और न ही अस्पताल में अधिक समय तक रुकना पड़ता है.  


मरीज स्नेहलता को दो दिनों से सीने में दर्द हो रहा था और वह अलीगढ़ में परामर्श के लिए डॉक्टर के पास गईं. यहां एंजियोग्राफी से पता चला कि उनकी तीनों प्रमुख धमनियों में गंभीर रुकावट के साथ कोरोनरी धमनी की बीमारी है.  


डॉ अमित बाठला ने कहा कि मरीज को काफी गंभीर अवस्था में मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल वैशाली लाया गया, जहां डॉक्टरों ने तत्काल इस केस को लिया और उसकी पूरी जांच की. जांच में पता चला कि मरीज कोरोनरी धमनी रोग (सीएडी) से पीड़ित है, जिसमें उसके तीनों हृदय की धमनियों में रुकावट थी. उसके दिल का एक बड़ा हिस्सा तीनों धमनियों में पूरी तरह से रुकावट के कारण क्षतिग्रस्त हो गया था. जिस कारण मरीज के दिल की कार्यक्षमता भी 30 फीसदी से कम हो गई थी. ऐसे में मरीज की बायपास सर्जरी कराना एक जोखिम था. ऐसी स्थिति में टीम ने बीटिंग हार्ट बायपास सर्जरी करने का फैसला किया और जो बिना किसी जटिलता के सफलतापूर्वक की गई. ऑपरेशन के 5वें दिन मरीज को छुट्टी दे दी गई. इसमें मरीज को ब्लड चढ़ाने की भी जरूरी नहीं पड़ी. सर्जरी के बाद उसके दिल में भी सुधार हुआ है. मरीज का हार्ट अब सामान्य रूप से काम कर रहा है. इस सफल सर्जरी के बाद वह अपनी सभी गतिविधियों को कर सकती हैं और बिना किसी दिल के दौरे के डर के सामान्य जीवन जी सकती हैं. सर्जरी के बाद उनकी रिकवरी बेहतरीन थी और उन्होंने 2-3 सप्ताह के भीतर अपने सभी काम पहले की तरह फिर से शुरू कर दिए.  


बता दें कि मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, वैशाली अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे, ऑपरेशन थिएटर, उच्च योग्य नर्सिंग और सहायक कर्मचारियों के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशिक्षित चिकित्सकों से सुसज्जित है, जिन्हें देश में सर्वश्रेष्ठ माना जाता है. यहां आधुनिक तकनीकों से सर्जरी होती है, जो सुरक्षित, प्रभावी और विश्व मानकों के अनुरूप है. पिछले कुछ वर्षों में, मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, वैशाली सक्रिय रूप से देश भर के विभिन्न क्षेत्रों में अपनी स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान कर रहा है. 

यह अस्पताल मेरठ, चंदौसी, ग्वालियर, मुरादाबाद, कानपुर समेत इनके आसपास के अन्य क्षेत्रों के लोगों के लिए स्वास्थ्य-शिविर, ओपीडी और स्क्रीनिंग शिविर आयोजित करता रहता है. इसी कड़ी में अलीगढ़ में भी जागरूकता सत्र आयोजित किया गया और लोगों को उनके हार्ट स्वस्थ रखने व सही इलाज की जानकारी दी गई.