सीके बिरला अस्पताल में अमेरिका के मरीज के 5 किलो के ट्यूमर को सफलतापूर्वक हटाया गया

Ticker

15/recent/ticker-posts

सीके बिरला अस्पताल में अमेरिका के मरीज के 5 किलो के ट्यूमर को सफलतापूर्वक हटाया गया

के बिरला अस्पताल में अमेरिका के मरीज के 5 किलो के ट्यूमर को सफलतापूर्वक हटाया गया
 

गुरूग्राम । Jun 14, 2024:  सीके बिरला अस्पताल, गुरुग्राम के डॉक्टरों ने सफलतापूर्वक ऑपरेशन कर 22 वर्षीय अमेरिकी युवती के पेट से 5 किलो का ट्यूमर निकाला. सीके बिरला अस्पताल, गुरुग्राम के सर्जिकल ऑन्कोलॉजी (द ऑन्कोलॉजी सेंटर) के डायरेक्टर डॉक्टर विनय सैमुअल गायकवाड़ के नेतृत्व में डॉक्टरों की टीम ने लगभग 7 घंटे तक इस जटिल सर्जरी को अंजाम दिया, कैंसर के ट्यूमर को सफलतापूर्वक निकालने में टीम कामयाब रही।

 

मरीज ने शुरुआत में पेट के तेजी से बढ़ने के साथ-साथ भूख न लगने की समस्या पर डॉक्टर से सलाह ली थी। 25 अप्रैल 2024 को उसे अस्पताल लाया गया और जांच के बाद डॉक्टरों ने पाया कि उसे दुर्लभ कैंसरयुक्त ट्यूमर है जिसका साइज 15*10*5 सेमी था, और ये ट्यूमर पेट में रक्त वाहिकाओं को दबा रहा था जिससे मरीज की जान भी जा सकती थी. ट्यूमर का साइज तेजी से बढ़ रहा था और केवल 2 सप्ताह के अंदर 5 किलो तक बढ़ गया. डॉक्टरों की टीम ने लैपरोटॉमी (पेट की गुहा में सर्जिकल चीरा) करने का फैसला किया। चीरा लगाते समय, डॉक्टरों की टीम ने रणनीतिक रूप से ट्यूमर तक पहुंचने और हटाने से जुड़े संभावित जोखिमों को कम कर दिया। लैपरोटॉमी के बाद, एक संपूर्ण साइटोरिडक्टिव सर्जरी की गई जिसमें ट्यूमर को हटाना शामिल था और उसके बाद बची हुई सूक्ष्म कैंसर कोशिकाओं को मारने के लिए कीमोथेरेपी की गई। मरीज को एक सप्ताह के भीतर छुट्टी दे दी गई और वह बिना किसी परेशानी के अपने सभी काम पहले की तरह करने में सक्षम है।  


इस मामले की जानकारी देते हुए, सीके बिरला अस्पताल, गुरुग्राम के सर्जिकल ऑन्कोलॉजी (द ऑन्कोलॉजी सेंटर) के डायरेक्टर डॉक्टर विनय सैमुअल गायकवाड़ ने कहा, “अगर आप किसी भी लक्षण का सामना करते हैं तो जल्द से जल्द उसका डायग्नोस होना महत्वपूर्ण है। इस मामले में, मरीज सिर्फ 22 साल की थी और उसे जो ट्यूमर था वह पहले से ही स्टेज 3 पर था. यह एक मुश्किल स्थिति थी लेकिन HIPEC (हाइपरथर्मिक इंट्रापेरिटोनियल कीमोथेरेपी) जैसी एडवांस तकनीक की मदद से, हम न सिर्फ ट्यूमर निकलने में सक्षम थे बल्कि ये भी सुनिश्चित कर रहे थे कि पेट में बची हुई सभी कैंसर कोशिकाएं पूरी तरह खत्म हो जाएं।