दिल के मरीजों के लिए सोनीपत में शुरू की गई ओपीडी सेवा, मैक्स साकेत के विशेषज्ञ डॉक्टर देंगे परामर्श.

Ticker

15/recent/ticker-posts

दिल के मरीजों के लिए सोनीपत में शुरू की गई ओपीडी सेवा, मैक्स साकेत के विशेषज्ञ डॉक्टर देंगे परामर्श.

दिल के मरीजों के लिए सोनीपत में शुरू की गई ओपीडी सेवा, मैक्स साकेत के विशेषज्ञ डॉक्टर देंगे परामर्श

सोनीपत, 18 जून 2024: मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल साकेत (नई दिल्ली) ने सोनीपत के सत्य ओम अस्पताल के साथ मिलकर इंटरवेंशन कार्डियोलॉजी की ओपीडी सेवा शुरू की है. इस ओपीडी के जरिए अस्पताल ने मरीजों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाई है और उन्हें अन्य शहरों में जाने के बजाय अपने शहर में ही क्वालिटी हेल्थ केयर देने का कदम उठाया है. 


मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल साकेत में इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी के डायरेक्टर डॉक्टर अनुपम गोयल की मौजूदगी में ये ओपीडी सेवा शुरू की गई. डॉक्टर गोयल ही सत्य ओम अस्पताल में हर महीने के पहले रविवार को सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक परामर्श के लिए उपलब्ध रहेंगे. इस ओपीडी लॉन्च का उद्देश्य एक्सपर्ट डॉक्टरों और अत्याधुनिक तकनीकों को एक साथ लाकर मरीजों को बेस्ट इलाज मुहैया कराना है. 


ओपीडी लॉन्च के मौके पर मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल साकेत में इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी की डायरेक्टर डॉक्टर अनुपम गोयल ने कहा, ''मरीज आमतौर पर सीने में दर्द, सीने में दबाव या भारीपन, जबड़ों में दर्द, बाएं कंधे में दर्द, हाथों, कोहनी और कमर में दर्द, सांस में दिक्कत, पसीना, चक्कर आना, मतली, और बेहोशी जैसे लक्षणों को इग्नोर कर देते हैं. ये लक्षण अलग-अलग मरीज के हिसाब से बीमारी की स्टेज के अनुरूप भिन्न हो सकते हैं. कई मरीज ऐसे होते हैं जिन्हें दिल के दौरे पड़ते हैं या कार्डियोमायोपैथी को पतला करते हैं, अंततः उन्हें एडवांस हार्ट फेल की दिक्कत हो जाती है. 


डॉक्टर गोयल ने आगे कहा, ''इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी में टेक्नोलॉजी की एडवांसमेंट ने काफी अहम रोल निभाया है. मिनिमली इनवेसिव तकनीक समेत कार्डियोलॉजी के क्षेत्र में ट्रांसकैथेटर प्रक्रिया, और रिजरेटिव मेडिसिन जैसी प्रगति हालिया वक्त में हुई हैं. इन तकनीकों के आने से मरीजों का इलाज बेहतर हुआ है, , इलाज के विकल्प अब ज्यादा हो गए हैं, यानी दिल की बीमारी के इलाज के मामले में ये एक अच्छा दौर है. ये तमाम तकनीक सिर्फ अच्छा इलाज करने में ही मदद नहीं करती, बल्कि मरीज की ओवरऑल जिंदगी में भी सुधार लाती हैं. इस तरह की विशेषज्ञता के साथ हमने जटिल मामलों में भी 90 फीसदी से ज्यादा की सफलता दर हासिल की है. 


मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल साकेत में दिल की बीमारी से जुड़े संवेदनशील मामलों के लिए तृतीयक देखभाल की जाती है, जिसमें इंटरवेंशन और मेडिकल मैनेजमेंट दोनों शामिल हैं. अस्पताल में कार्डियक विभाग से जुड़ी सुविधाएं 24x7 उपलब्ध रहती हैं, जो अस्पताल को अपने आप में सेंटर ऑफ एक्सिलेंस के रूप में स्थापित करती हैं. अस्पताल में टीएवीआई, डिवाइस इम्प्लांटेशन, लीडलेस पेसमेकर जैसे जटिल मामलों को भी मैनेज करने की विशेषज्ञता है.