मैक्स अस्पताल शालीमार बाग ने ब्रेन ट्यूमर को लेकर किया जागरूकता सत्र का आयोजन

Ticker

15/recent/ticker-posts

मैक्स अस्पताल शालीमार बाग ने ब्रेन ट्यूमर को लेकर किया जागरूकता सत्र का आयोजन

मैक्स अस्पताल शालीमार बाग ने ब्रेन ट्यूमर को लेकर किया जागरूकता सत्र का आयोजन

पानीपतः ब्रेन ट्यूमर के रोगियों के लिए शुरुआती लक्षणों और इसके उपचार को लेकर जनता को शिक्षित करने के उद्देश्य से  मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल शालीमार बाग (नई दिल्ली) के डॉक्टरों ने आज एक सार्वजनिक जागरूकता सत्र का आयोजन किया.


ब्रेन ट्यूमर, मस्तिष्क के भीतर विभिन्न रूपों में मौजूद असामान्य कोशिकाओं की अनियंत्रित वृद्धि करता है. उपचार के दृष्टिकोण इस आधार पर अलग अलग होते हैं कि ट्यूमर एक प्राथमिक मस्तिष्क ट्यूमर है, जो मस्तिष्क के भीतर उत्पन्न होता है, या एक माध्यमिक (मेटास्टैटिक) मस्तिष्क ट्यूमर है, जहां कैंसर शरीर के अन्य हिस्सों से मस्तिष्क में फैल गया है. ब्रेन ट्यूमर के कारण भी कई होते हैं, जिनमें आनुवंशिक उत्परिवर्तन, पारिवारिक इतिहास और अक्सर पिछले कैंसर इलाज के रेडिएशन का संपर्क शामिल होता है.


ब्रेन ट्यूमर के लक्षणों और सर्जिकल हस्तक्षेप पर प्रकाश डालते हुए मैक्स अस्पताल, शालीमार बाग में न्यूरोसर्जरी के प्रिंसिपल डायरेक्टर और प्रमुख डॉ. अनिल कुमार कंसल ने कहा कि ब्रेन ट्यूमर कई लक्षणों के माध्यम से प्रकट हो सकता है. जैसे सिरदर्द, अचानक चक्कर आना, बेहोशी, चलने में कठिनाई, संतुलन की हानि, संवेदना या समन्वय की हानि, दृश्य समस्याएं, भाषण समस्याएं और निगलने में परेशानी. प्रारंभिक पहचान महत्वपूर्ण है क्योंकि यह अनुमति देता है कि बेहतर उपचार परिणाम और संभावित रूप से कम समय सीमा के भीतर पूर्ण पुनर्प्राप्ति से व्यापक सर्जरी की आवश्यकता कम हो सकती है और रोगियों के जीवन की गुणवत्ता में वृद्धि हो सकती है.


ब्रेन ट्यूमर के लिए सर्जिकल उपचार होता है. जो ट्यूमर की विशेषताओं और मरीज की समग्र स्थिति के अनुरूप होते हैं. सबसे आम प्रक्रिया क्रैनियोटॉमी है, जिसमें ट्यूमर तक पहुंचने और हटाने के लिए खोपड़ी के एक हिस्से को निकालना शामिल है. मिनिमल इनवेसिव तकनीक, जैसे एंडोस्कोपिक सर्जरी, छोटे चीरों और कैमरे से सुसज्जित ट्यूब का उपयोग करती है, जिसके परिणामस्वरूप कम ऊतक क्षति होती है और तेजी से रिकवरी होती है. लेज़र इंटरस्टिशियल थर्मल थेरेपी (एलआईटीटी) ट्यूमर के ऊतकों को नष्ट करने के लिए लेज़र फाइबर का उपयोग करती है और यह कठिन पहुंच वाले ट्यूमर के लिए उपयुक्त है. स्टीरियोटैक्टिक सर्जरी सटीक टारगेट के लिए एक 3डी समन्वय प्रणाली का उपयोग करती है और जागृत क्रैनियोटॉमी प्रक्रिया के दौरान मस्तिष्क कार्यों की वास्तविक समय की निगरानी की अनुमति देती है. इन सर्जरी का प्राथमिक लक्ष्य संक्रमण या ब्लीडिंग जैसे जोखिमों को प्रबंधित करने के लिए सर्जरी के बाद सावधानीपूर्वक निगरानी के साथ न्यूरोलॉजिकल कार्यों को संरक्षित करते हुए जितना संभव हो उतना ट्यूमर को हटाना है.


ब्रेन ट्यूमर के इलाज में रेडिएशन थेरेपी की भूमिका के बारे में विस्तार से बताते हुए रेडिएशन ऑन्कोलॉजी मैक्स हॉस्पिटल, शालीमार बाग के डायरेक्टर डॉ. राजेंद्र कुमार ने कहा कि ट्यूमर के प्रकार, स्थान, चरण और रोगी के समग्र स्वास्थ्य के आधार पर रेडिएशन थेरेपी को विभिन्न परिदृश्यों में नियोजित किया जाता है. सर्जरी के बाद, यह पुनरावृत्ति के जोखिम को कम करने के लिए किसी भी शेष कैंसर कोशिकाओं को लक्षित करता है. निष्क्रिय ट्यूमर या सर्जरी से गुजरने में असमर्थ रोगियों के लिए , विकिरण विकास को नियंत्रित करने और लक्षणों को कम करने के लिए प्राथमिक उपचार के रूप में कार्य करता है, यह जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए बार-बार होने वाले ट्यूमर और मेटास्टेटिक मस्तिष्क ट्यूमर के प्रबंधन के लिए भी महत्वपूर्ण है.


ब्रेन ट्यूमर के लिए रेडिएशन थेरेपी में कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने या बाधित करने के लिए उच्च-ऊर्जा विकिरण शामिल होता है। प्राथमिक विधि, बाहरी बीम विकिरण थेरेपी (ईबीआरटी), ट्यूमर को बाहरी रूप से लक्षित करती है. टोमोथेरेपी, थ्री-डायमेंशनल कंफॉर्मल रेडिएशन थेरेपी (3डी-सीआरटी), और इंटेंसिटी-मॉड्यूलेटेड रेडिएशन थेरेपी (आईएमआरटी) जैसे उन्नत रूप स्वस्थ ऊतकों को बचाते हुए सटीक टारगेट प्रदान करते हैं. सर्जरी या कीमोथेरेपी के साथ थेरेपी से अक्सर बेहतर परिणाम मिलते हैं, प्रत्येक रोगी की विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए विशेषज्ञों की एक बहु-विषयक टीम द्वारा उपचार योजनाएं तैयार की जाती हैं.

अत्याधुनिक तकनीक और विशेष क्लिनिकल दृष्टिकोण से सुसज्जित मैक्स हेल्थकेयर ब्रेन ट्यूमर के इलाज में सबसे आगे है. सर्वाेत्तम डायग्नोसिस क्षमताओं और रोगी देखभाल के प्रति प्रतिबद्धता के साथ, मैक्स हॉस्पिटल शालीमार बाग सभी स्टेज में ब्रेन ट्यूमर के लिए व्यापक उपचार प्रदान करने के लिए समर्पित है.