मैक्स हॉस्पिटल शालीमार बाग ने सीएआर टी-सेल थेरेपी और रेडिक्सैक्ट एक्स-9 टोमोथेरेपी सिस्टम किया लॉन्च

Ticker

15/recent/ticker-posts

मैक्स हॉस्पिटल शालीमार बाग ने सीएआर टी-सेल थेरेपी और रेडिक्सैक्ट एक्स-9 टोमोथेरेपी सिस्टम किया लॉन्च

मैक्स हॉस्पिटल शालीमार बाग ने सीएआर टी-सेल थेरेपी और रेडिक्सैक्ट एक्स-9 टोमोथेरेपी सिस्टम किया लॉन्च
 

30 जुलाई 2024: मैक्स सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल शालीमार बाग (नई दिल्ली) ने आज सिमेरिक एंटीजन रिसेप्टर (सीएआर)-टी सेल थेरेपी, जो विशिष्ट प्रकार के कैंसर के लिए अत्याधुनिक उपचार है और रेडिएशन थेरेपी के लिए रेडिक्सैक्ट एक्स-9 टोमोथेरेपी सिस्टम के शुभारंभ की घोषणा की. 


इस अवसर पर मेडिकल ऑन्कोलॉजी के सीनियर डायरेक्टर डॉ. सज्जन राजपुरोहित, हेमेटो ऑन्कोलॉजी की सीनियर कंसल्टेंट डॉ. अमृता चक्रवर्ती और मैक्स अस्पताल, शालीमार बाग से रेडिएशन ऑन्कोलॉजी के डायरेक्टर डॉ. राजेंद्र कुमार उपस्थित थे, जिन्होंने विभिन्न प्रकार के कैंसर के उपचार में सीएआर टी सेल थेरेपी और रेडिक्सैक्ट एक्स-9 टोमोथेरेपी प्रणाली जैसी नवीनतम प्रगति के महत्व पर जोर दिया.  


लॉन्च के दौरान, मैक्स हॉस्पिटल, शालीमार बाग के मेडिकल ऑन्कोलॉजी के सीनियर डायरेक्टर डॉ. सज्जन राजपुरोहित ने कहा कि CAR-T थेरेपी में, रोगी की अपनी प्रतिरक्षा कोशिकाओं को प्रयोगशाला में आनुवंशिक रूप से इंजीनियर किया जाता है, ताकि उन्हें कैंसर से लड़ने में सक्षम बनाया जा सके.  उपचार के हिस्से के रूप में, टी कोशिकाओं नामक एक विशिष्ट प्रकार की श्वेत रक्त कोशिकाओं को प्रयोगशाला में संशोधित किया जाता है, ताकि वे कैंसर कोशिकाओं को लक्षित कर सकें और उन्हें नष्ट कर सकें. मैक्स शालीमार बाग में CAR T-सेल थेरेपी की शुरुआत कैंसर रोगियों के लिए अत्याधुनिक देखभाल प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता में एक महत्वपूर्ण कदम है. यह अभिनव दृष्टिकोण कैंसर उपचार की सीमाओं को आगे बढ़ाने के हमारे निरंतर प्रयास को दर्शाता है, जो रोगियों को उपलब्ध सबसे उन्नत चिकित्सीय विकल्प प्रदान करता है.  


इस थेरेपी के लाभों के बारे में बताते हुए मैक्स हॉस्पिटल, शालीमार बाग में हेमेटो ऑन्कोलॉजी की सीनियर कंसल्टेंट डॉ. अमृता चक्रवर्ती ने कहा कि इसे "जीवित दवा" के रूप में भी जाना जाता है, यह थेरेपी स्थायी लाभ प्रदान करती है और उन लोगों के लिए अनुशंसित है, जो एलोजेनिक स्टेम सेल प्रत्यारोपण के बाद होने वाले रिलैप्स से गुजरने में असमर्थ हैं. पारंपरिक उपचारों की तुलना में, इसके लिए एक संक्षिप्त, एकल-जलसेक उपचार की आवश्यकता होती है, जो औसतन दो सप्ताह की इन-पेशेंट देखभाल के साथ कई रोगियों के जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाता है. इस अभूतपूर्व उपचार के माध्यम से हम व्यक्तिगत और प्रभावी समाधान प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत कर रहे हैं, जो विकसित हो रहे स्वास्थ्य सेवा परिदृश्य के साथ संरेखित हैं, जो हमारी देखभाल के तहत आने वाले लोगों के समग्र कल्याण और सकारात्मक परिणामों में योगदान करते हैं. 


रेडिक्सैक्ट एक्स9 टोमोथेरेपी के लाभों के बारे में बताते हुए मैक्स हॉस्पिटल शालीमार बाग के रेडिएशन ऑन्कोलॉजी के डायरेक्टर डॉ राजेंद्र कुमार ने कहा कि रेडिक्सैक्ट एक्स9 सबसे उन्नत टोमोथेरेपी प्रणाली है, जो स्वस्थ ऊतकों को कम से कम नुकसान पहुंचाते हुए उन्नत कैंसर के इलाज के लिए लक्षित और सटीक विकिरण प्रदान करती है. यह  कम दुष्प्रभाव देती है, वास्तविक समय पर ट्रैकिंग प्रदान करती है और सटीकता के लिए विकिरण से तुरंत पहले सीटी इमेजिंग में मदद करती है. यह पूरे शरीर के विकिरण, चरण 4 कैंसर, ब्रेन ट्यूमर और फेफड़ों के कैंसर, लिवर कैंसर या प्रोस्टेट कैंसर जैसे बढ़ते कैंसर के इलाज के लिए अत्यधिक अनुशंसित और फायदेमंद है. टोमोथेरेपी केंद्रीकृत योजना और नियंत्रण प्रदान करती है और सभी सटीकता प्रणालियों के साथ पूरी तरह एकीकृत है.  


मैक्स हॉस्पिटल, शालीमार बाग ने इस अभिनव CAR-T सेल थेरेपी और रेडिक्सैक्ट टोमोथेरेपी सिस्टम को लॉन्च किया है, जो उन्नत चिकित्सा उपचारों के प्रति इसकी प्रतिबद्धता को मजबूत करता है. यह उपलब्धि न केवल स्वास्थ्य सेवा मानकों को बढ़ाती है, बल्कि यह भी सुनिश्चित करती है कि मरीज़ों को लगातार नवीनतम अत्याधुनिक उपचारों तक पहुंच मिलती रहे, जो स्वास्थ्य सेवा उत्कृष्टता के प्रति संगठन के अटूट समर्पण को दर्शाता है.