मोटापे की महामारी: जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करने वाले प्रमुख संकट और इसके समाधान

Ticker

15/recent/ticker-posts

मोटापे की महामारी: जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करने वाले प्रमुख संकट और इसके समाधान

मोटापे की महामारी: जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करने वाले प्रमुख संकट और इसके समाधान

मोटापा अब सिर्फ एक अन्य जीवनशैली से जुड़ी बीमारी नहीं रह गई है; यह एक महामारी बन गया है और वैश्विक रोग भार में प्रमुख योगदानकर्ताओं में से एक है। अस्वस्थ जीवनशैली की आदतों से बढ़ावा पाकर, युवा पीढ़ी सबसे बड़े शिकार बन रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप जुवेनाइल ओबेसिटी की घटनाएं तेजी से बढ़ रही हैं।

मोटापा एक जटिल विकार है जो लगभग सभी आयु वर्गों को प्रभावित करता है और इसके गंभीर सामाजिक और मनोवैज्ञानिक प्रभाव होते हैं। 1980 के दशक से मोटापे की व्यापकता में तीन गुना वृद्धि हुई है, जिसका मुख्य कारण निष्क्रिय जीवनशैली, खराब पोषण, अनियंत्रित भोजन की मात्रा, और शारीरिक गतिविधि में कमी है।

मैक्स अस्पताल, साकेत के लेप्रोस्कोपिक, एंडोस्कोपिक, बैरियाट्रिक सर्जरी और सहयोगी शल्य चिकित्सा विशेषताओं के अध्यक्ष, डॉ. प्रदीप चौबे ने कहा ”मोटापा टाइप II डायबिटीज मेलिटस, हृदय रोग, उच्च रक्तचाप और स्ट्रोक, बांझपन और कुछ प्रकार के कैंसर के विकास के जोखिम को बढ़ाता है। मोटापा न केवल जीवन की दीर्घायु को प्रभावित करता है, बल्कि यह जीवन की समग्र गुणवत्ता को भी गंभीर रूप से कम कर देता है। सभी स्पष्ट बीमारियों के बीच, जो सबसे अधिक नजरअंदाज किया जाता है, वह है इस बीमारी का मनोवैज्ञानिक प्रभाव। यह आत्मविश्वास को कमजोर कर देता है और आत्म-सम्मान को चोट पहुंचाता है, जिससे लोग सामाजिक संपर्क से बचते हैं और अवसाद में पड़ने की संभावनाओं का सामना करते हैं।

आर्थिक स्थिति में सुधार के कारण, शहरीकरण ने परिवहन के साधनों को आसानी से उपलब्ध करवा दिया है, जिससे शारीरिक गतिविधि लगभग शून्य हो गई है। इसके साथ ही, उच्च कैलोरी वाले प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ आसानी से उपलब्ध हैं, जिनमें पोषक तत्वों का कोई मूल्य नहीं होता, लेकिन वे वजन बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान करते हैं। उच्च कैलोरी सेवन और लगभग शून्य कैलोरी बर्निंग के कारण कैलोरी असंतुलन होता है, जो धीरे-धीरे अधिक वजन और मोटापे की स्थिति की ओर ले जाता है।

डॉ. प्रदीप चौबे ने आगे  कहा  "प्रत्येक दस किलोग्राम अतिरिक्त वजन जीवन को तीन साल कम कर देता है। एक मोटा व्यक्ति जिसके पास 50 किलोग्राम अतिरिक्त वजन है, उसने अपनी जीवनकाल को लगभग 15 साल कम कर दिया है। डायबिटीज, हृदय समस्याओं, जोड़ों के दर्द और कैंसर के विकास के जोखिम जैसी सामान्य बीमारियां व्यक्ति की जीवनकाल को और भी छोटा कर सकती हैं। यही कारण है कि हम युवा मोटापे से ग्रस्त और बुजुर्ग मोटापे से ग्रस्त लोगों को नहीं देखते हैं।"

शरीर द्रव्यमान सूचकांक (बीएमआई) मोटापे का सबसे स्वीकार्य और सटीक सूचक है। बीएमआई की गणना वजन (किलोग्राम में) को ऊंचाई (मीटर में) के वर्ग से विभाजित करके की जाती है। 18.5 से 25 के बीच बीएमआई को सामान्य माना जाता है, 25 से 30 के बीच बीएमआई अधिक वजन का संकेत देता है, और 30 से अधिक बीएमआई मोटापे का संकेत देता है।

डॉ. प्रदीप चौबे ने आगे  कहा  “यदि बीएमआई 23.5 से अधिक है, तो जीवनशैली में बदलाव जैसे आहार और व्यायाम उपचार के उचित विकल्प होते हैं। शारीरिक गतिविधि में वृद्धि, कैलोरी में कमी और स्वस्थ खाने की आदतों का अभ्यास मोटापे से निपटने के लिए महत्वपूर्ण है। हालांकि, प्रभावी परिणामों के लिए इसे विशेषज्ञ की देखरेख में किया जाना चाहिए। यदि बीएमआई 27.5 से अधिक है और सहवर्ती बीमारियाँ हैं या बिना सहवर्ती बीमारियों के बीएमआई 30 से अधिक है, तो वजन घटाने वाली दवाओं के साथ दवा उपचार एक उपलब्ध विकल्प है। वजन घटाने वाली दवा लेते समय निकट चिकित्सा पर्यवेक्षण की आवश्यकता होती है। यदि बीएमआई 32.5 से अधिक है और सहवर्ती बीमारियाँ हैं या बिना सहवर्ती बीमारियों के बीएमआई 37.5 से अधिक है, तो बेरियाट्रिक सर्जरी उपचार का उचित विकल्प है। मोटापे के लिए वजन घटाने वाली सर्जरी पर विचार किया जा सकता है यदि वजन कम करने के अन्य तरीके काम नहीं कर रहे हैं।“

किसी भी वजन प्रबंधन मार्ग के लिए, हम एक साधारण कदम से शुरुआत कर सकते हैं - अपने बीएमआई को जानें और इसे नियमित रूप से मॉनिटर करें। सचेत भोजन करना, शारीरिक रूप से सक्रिय रहना और उचित नींद पैटर्न सुनिश्चित करना स्वस्थ वजन प्रबंधन के तीन आधार हैं।